Not known Facts About हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे

Wiki Article



By professional medical information, insights from specialists and serious men and women, and breaking news, we I.e Healthzone.com provides applicable info while in the Clear Cut Hindi language that places overall health into context in peoples' life.

हल्दी के गर्म दूध को सोने से एक घंटे पहले पीने से ज्यादा बेहतर नींद आती है। दूध में सेरोटोनिन और मेलाटोनिन है, जो मस्तिष्क रसायन हैं जो आपकी नींद चक्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हल्दी तनाव कम कर देती है और आपके शरीर को आराम देती है।

अगर लहसुन खाते हैं तो इसे नियमित तौर पर प्याज के साथ भोजन में जरूर डालिए. ये दोनों ही कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में बेहद कारगर साबित माने गए हैं. लहसुन में पाया जाने वाला एलिसिन शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है.

हल्दी रक्त शोधन करने वाली होती है। रोजाना हल्दी खाने से रक्त में पाए जाने वाले विषैले तत्व शरीर से बाहर निकलते है। जिससे रक्त का बहाव भी अच्छे से होता है। रक्त पतला होने पर धमनियों में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है। इससे हृदय संबंधी समस्याएं भी नहीं होती।

मुँहासों से छुटकारा पाने में भी हल्दी के फायदे देखे गए है। त्वचा में अधिक तेल की उत्पत्ति होने के कारण मुँहासे निकलने लगते हैं। check here ऐसे में हल्दी के रूक्ष गुण के कारण यह इस तेल को सोक कर मुँहासों को छुटकारा दिलाने में लाभ पहुंचाती है साथ ही त्वगदोषहर गुण होने के कारण त्वचा के रोगों को दूर रखने में भी उपयोगी होती है।

ऐसा करने से पेट दर्द से राहत मिल सकती है.

Aaj mujhe ghutne me chot lag gayi agar mujhe ghaav ko jaldi theek karna hai to kya haldi doodh peene se usme juch madad milegi?

और पढ़ें – ईएसआर रेट लो करने में हल्दी फायदेमंद

निमोनिया का घरेलू इलाज होता है । Haldi ke fayde nimoniya ke liye –

इससे आपका शरीर भी सेहतमंद रहेगा और आपका दिल भी सलामत रहेगा.

उत्पन्न करने वाले सेल्स को नष्ट कर देता है जिससे यह शरीर के अन्य भागों में नहीं फैलता है। कई बार लोगो के’ कैंसर की शुरुआती समय में जांच नहीं हो पाती है जिससे यह बहुत बढ़ जाता है। हल्दी दूध इसे शुरुआत में ही बढ़ने से रोकता है।

हल्दी इस्तेमाल करते समय किन बातों का रखें ध्यान?

तीन देशों की यात्रा संपन्न कर दिल्ली पहुंचे पीएम मोदी, हुआ जोरदार स्वागत

दूध में शक्कर की जगह शहद मिलाकर इस्तेमाल करें या फीका ही इस्तेमाल कर सकते हैं फ़ायदा जरूर होगा।

Report this wiki page